Rich YouTubers Of India: भारत के 10 सबसे अमीर यूट्यूबर्स , करोड़ों में होती है एक दिन की कमाई

भारत के सबसे अमीर YouTubers, किसी ने खाना बनाकर तो किसी ने कॉमेडी करके बटोरे लाखों सब्सक्राइबर मीम्स, वीडियोज़ बनाकर बहुत से क्रिएटर्स लाखों की कमाई कर रहे हैं. यूट्यूब ने न सिर्फ़ बहुत से लोगों को अमीर बनाया है बल्कि एक मकसद भी दिया है.

Rich YouTubers Of India

Rich YouTubers Of India: बहुत सारे लोगों ने यूट्यूब को कमाई का जरिया बना लिया है और ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं दुनिया में YouTubers अपने वीडियो और पोस्ट के माध्यम से भारी कमाई कर रहे हैं

भारत के सबसे अमीर YouTubers, किसी ने खाना बनाकर तो किसी ने कॉमेडी करके बटोरे लाखों सब्सक्राइबर मीम्स, वीडियोज़ बनाकर बहुत से क्रिएटर्स लाखों की कमाई कर रहे हैं. यूट्यूब ने न सिर्फ़ बहुत से लोगों को अमीर बनाया है बल्कि एक मकसद भी दिया है.

YouTube सबसे लोकप्रिय और इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म में से एक है। यह एक ऐसा साधन भी बन गया है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपके लिए “दुनिया के सबसे अमीर YouTubers” की सूची लेकर आए हैं, जिसमें उनकी कुल संपत्ति भी शामिल है। इन लोगों ने अपनी कला, हुनर और बिजनेस दिमाग का इस्तेमाल करके गेमिंग, व्लॉगिंग, कॉमेडी, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में करोड़ों रुपये कमाए हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं भारत के 10 अमीर यूट्यूबर्स जो लाखों में कमाते हैं।

1) आशीष चंचलानी

यूट्यूबर आशीष चंचलानी एक कॉमेडी कंटेंट निर्माता और इन्फ्लुएंसर हैं। आशीष भारत के सबसे सफल YouTubers में से एक बनकर उभरे हैं। उन्होंने 2014 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था और इसी पर फोकस करने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी। आशीष ने टीवी सीरीज ‘प्यार तूने क्या किया’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत भी की थी और उन्होंने अक्षय कुमार, शाहिद कपूर और कई अन्य बॉलीवुड सितारों के साथ भी काम किया है। फिलहाल आशीष के यूट्यूब पर 30 .4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। आशीष की अनुमानित संपत्ति 41 करोड़ रुपए है।

2) टेक्निकल गुरुजी उर्फ गौरव चौधरी

गौरव चौधरी यूट्यूबर टेक्निकल गुरुजी’ के नाम से मशहूर हैं, जो टेक्नोलॉजी से संबंधित वीडियो पोस्ट करते हैं। गौरव यूएई बेस्ड यूट्यूबर हैं, लेकिन वह भारतीय हैं और हिंदी में वीडियो बनाते हैं। गौरव चौधरी ने अपना यूट्यूब चैनल 2015 अक्टूबर में ‘ टेक्नोलॉजी गुरु ‘शुरू किया। और उनके स्कूल सीनियर ने कंटेंट बनाने में उनकी मदद की। वर्तमान में उनके 20 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। गौरव चौधरी के पास एक फैमिली बिजनेस भी है, जिससे उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 360 करोड़ रुपए है।

3) कैरी मिनाटी उर्फ अजय नागर

अजय नागर कैरी मिनाटी के नाम से मशहूर एक लोकप्रिय यूट्यूबर, रैपर और स्ट्रीमर हैं। कैरी मिनाटी को उनके रोस्ट वीडियो, गेम-स्ट्रीमिंग वीडियो, रिएक्शन वीडियो,के लिए जाना जाता है। कैरी ने 2014 में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था, जहां वह गेमिंग कंटेंट और उस पर रिएक्शन स्ट्रीम करते थे कैरी मिनाटी एशिया के सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाले यूट्यूबर हैं उनके यूट्यूब चैनल पर 42 .1 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। कैरी का एक दूसरा चैनल भी है, जिस पर वह गेमिंग कंटेंट अपलोड करते हैं, जिसके लगभग 4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। कैरी भारत में टॉप रैंकिंग वाले यूट्यूबर हैं और उनकी कुल संपत्ति 41 करोड़ रुपए बताई जाती है।

4) (बीबी की वाइन्स)भुवन बाम

2015 में YouTuber भुवन बाम ने  अपने डिजिटल करियर में कदम रखा बल्कि एक अभिनेता, हास्य अभिनेता, लेखक, गायक और गीतकार हैं। आज उनके यूट्यूब चैनल पर 26.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं भुवन अब एक अभिनेता के रूप में उभर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने ‘ताज़ा ख़बर’, ‘ढिंडोरा’ और कई अन्य सीरीज में अपनी एक्टिंग स्किल दिखाई है। नाम और शोहरत के साथ भुवन ने काफी पैसा भी कमाया है और वह भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर्स में से एक हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भुवन बाम की कुल संपत्ति 122 करोड़ रुपए है।

5) अमित भड़ाना

अमित भड़ाना एक कॉमेडी वीडियो कंटेंट क्रिएटर और मशहूर यूट्यूबर हैं। अमित ने 2016 में कॉमेडी वीडियो बनाना शुरू किया था, जिसे वह फेसबुक पर अपलोड करते थे। 2017 में उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना शुरू किया और ‘परीक्षा ऐसी हो’ शीर्षक वाला उनका वीडियो वायरल हो गया। उस वीडियो से अमित पॉपुलर हो गए और तेजी से आगे बढ़े। वर्तमान में उनके 24.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। अमित के वीडियो को 2018 के यूट्यूब ग्लोबल टॉप 10 वीडियो लिस्ट में भी दिखाया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमित भड़ाना की अनुमानित संपत्ति 53 करोड़ रुपए है।

6) संदीप माहेश्वरी

संदीप ने अपनी यूट्यूब जर्नी 2012 में शुरू की थी और संदीप माहेश्वरी एक मोटिवेशनल स्पीकर, यूट्यूबर, फोटोग्राफर, लेखक और एंटरप्रेन्योर हैं एक छोटे से संस्थान में वह लोगों के सेशन लेते थे और उसे रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर अपलोड करते थे। फिलहाल, संदीप माहेश्वरी के 28 .5 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं। संदीप ‘ImagesBazaar’ के संस्थापक और सीईओ हैं, जो एक स्टॉक पोर्टफोलियो कंपनी है। संदीप की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 40 करोड़ रुपए है।

7) खान सर

खान सर एक शिक्षक हैं जो एक अलग अंदाज से पड़ने के लिए फेमस है।ये भारत के एकलौते एक ऐसे शिक्षक है जो कोचिंग में बच्चो से सबसे काम कहे की ना के बराबर फीस लेते है। इसकी कोचिंग सेंटर बिहार की राजधानी पटना में है. कोरोना महामारी के दौरान देश में लगे लॉकडाउन में उन्होंने खान जीएस रिसर्च सेंटर {Khan GS Research Centre} के नाम से एक यू-ट्यूब चैनल शुरु किया था जो आज सबसे ज्यादा एजुकेशनल फॉलो वाला चैनल है।

खान सर ने इलाहाबाद(प्रयागराज ) विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। जहां से उन्होंने विज्ञान में ग्रेजुएशन और मास्टर की पढ़ाई किया है।इनका मुख्य टॉपिक करंट अफेयर्स, जनरल नॉलेज, सामान्य विज्ञान जैसे विषयों के साथ ऑन डिमांड टॉपिक पर भी ऑनलाइन पढ़ाते हैं। खान सर स्वभाव से मजाकिया किस्म के इंसान हैं। इनकी नेट वर्थ लगबग ₹ 40 करोड़ है।

8 ) निशा मधुलिका

निशा मधुलिका खाने की अलग-अलग तरह की वीडियो बनाती है। यूट्यूब चैनल बनाकर और खाना बनाने की वीडियो अपलोड करके “कुकिंग क्वीन” बन गयी निशा मधुलिका के यूट्यूब पर 14.3 मिलियन सब्सक्राइबर है। 50 साल की उम्र में अपने खाना बनाने के पैशन को यूट्यूब के जरिये से लाखों लोगों तक पहुंचाया। इनकी कुल संपत्ति लगभग ₹ 43 करोड़ है।

9 ) हर्ष बेनीवाल

हर्ष बेनीवाल एक प्रसिद्ध यूट्यूबर, अभिनेता और कॉमेडियन हैं। उन्होंने स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 से अपनी शुरुआत की। हर्ष बेनीवाल का 16 सब्सक्राइबर के साथ सबसे लोकप्रिय YouTube चैनलों में से एक है ।

शुरुआत में, उन्होंने अपने चैनल के लिए ज्यादातर वाइन्स बनाईं, जिससे 2018 में 1 मिलियन और 2019 में 5 मिलियन सदस्य जुड़े।

10) ध्रुव राठी

ध्रुव राठी एक यूट्यूबर, व्लॉगर और सोशल मीडिया एक्टिविस्ट हैं। सामाजिक, राजनीतिक और पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने वाले उनके यूट्यूब वीडियो ने उन्हें पहचान दिलाई है। मार्च 2024 में, उनके यूट्यूब चैनल पर 4.1 बिलियन संचयी वीडियो व्यू और लगभग 20 मिलियन सब्सक्राइबर थे ध्रुव राठी ने जुलाई 2020 में अपना दूसरा यूट्यूब चैनल ध्रुव राठी व्लॉग्स लॉन्च किया , जहाँ वे अपनी विदेश यात्राओं के वीडियो पोस्ट करते हैं। उनकी कुल संपत्ति 24 करोड़ बताई जाती है।

कथित तौर पर उनकी कुल संपत्ति 16 करोड़ रुपये है।

Exit mobile version